525 करोड़ में बनेगा नया सिविल लाइंस, सीएम बघेल ने किया निरीक्षण..2003 में सोनिया गांधी ने किया था भूमिपूजन…

रायपुर– नवा रायपुर में मुख्यमंत्री, कैबिनेट मंत्री और विधायकों का भव्य बंगला बनने वाला है जिसका काम जल्द शुरू होगा। मंगलवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सेक्टर 24 में बनने वाले सिविल लाइन्स के लिए स्थल निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कैबिनेट मंत्री रविन्द्र चौबे, मोहम्मद अकबर, ताम्रध्वज साहू सहित अधिकारी मौजूद रहे।

525 करोड़ में बनेगा नया सिविल लाइंस –
नवा रायपुर के सेक्टर 24 में लगभग 100 एकड में नया सिविल लाइन्स बनाया जाएगा जहा सीएम बंगला, राजभवन, स्पीकर हाउस, नेता प्रतिपक्ष का बंगला, मुख्य सचिव का बंगला बनाया जाएगा। जिसमे सीएम हाउस ही 16 एकड में बनाने की योजना थी जिस पर मुख्यमंत्री बघेल ने अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई की मुख्यमंत्री निवास के लिए 16 एकड जमीन बहुत ज्यादा है इसे कम करो। इसके अलावा राजभवन के कर्मचारियों के लिए लगभग २०० कर्मचारी आवास भी बनाया जाएगा। इस पूरे प्रोजेक्ट में 525करोड़ रुपए खर्च होगा।

इसे पूर्व में बीजेपी सरकार ने नया राजधानी के बसावट में तेजी लाने और पेट्रोल डीजल पर होने वाले खर्च को बचाने के उद्देश्य से किया था। अभी सालाना अधिकारी और कर्मचारी मंत्रालय से रायपुर शहर आने जाने में 3करोड़ का पेट्रोल डीजल फूक देते है।

वर्ष 2003 में सोनिया ने किया था उद्घाटन –
जोगी शाशनकाल के दौरान कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने नवा रायपुर के सेक्टर 24में पौता चेरिया के पास वर्ष 2003में इसका भूमिपूजन किया था, अब वही से इसका निर्माण प्रारंभ होगा। मंगलवार को उसी स्थान पर पहुंचकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल उस याद को ताजा किया, उस समय भूपेश राजस्व मंत्री थे।

राहुल गांधी कर सकते है भूमिपूजन –
राहुल गांधी इस महीने बाद छत्तीसगढ़ दौरे पर आएंगे तो सरकार उनसे भूमिपूजन करवा सकती है। यह प्रोजेक्ट अगले दो सालो में पूरा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *