Breaking 61 निकायों में एल्डरमैन नियुक्त, उनमे भी दिव्यांग खाली, जल्द ही बाकि निकायों में होगी नियुक्ति।

रायपुर– नगरीय निकाय चुनाव के पूर्व सरकार ने नगर निगम और नगर पंचायतो में एल्डरमैन की नियुक्ति की है। सरकार ने चुनाव के पूर्व कार्यकर्ताओ का हौसला बनाये रखने के लिए नगर निगमों और नगर पंचायतो में मनोनीत पार्षदों की नियुक्ति की है। जिसमे चार नगर निगम, 17 नगर पालिका और 30 नगर पंचायतो में एल्डरमेन नियुक्त किये है।

जिसमे नगर पालिका निगम सरगुजा और बस्तर में आठ एल्डरमेन नियुक्त किये है वही राजनांदगांव में छह और दुर्ग नगर पालिका निगम में अभी सिर्फ 1 एल्डरमेन बनाया गया है। इसके अल्वा 17 नगर पालिका में पांच पांच एल्डरमेन बनाये गए है जिसमे डोंगरगढ़ में 2 और अहिवारा में 1 एल्डरमेन बनाया गया है। वही नगर पंचायतो में तीन तीन एल्डरमेन की नियुक्ति की गई है। नगरीय निकायों में 1 दिव्यांग को भी एल्डरमेन बनाया जायेगा जिसकी नियुक्ति होना अभी बाकी है।

चुनावी जाति समीकरण
प्रदेश के 168 नगरीय निकायों में एल्डरमैन की नियुक्ति होना है जिसमे चुनाव में हानि लाभ और जातिगत समीकरण को दखते हुए नियुक्ति की गई है। अभी आधे से ज्यादा निकाय बाकी है जिसमे नियुक्ति आने वाले दिनों में होगी, इनमे दिव्यांग पदों पर अभी नियुक्ति नहीं की गई है।

क्या होता है एल्डरमेन
नगरीय एल्डरमैन मनोनीत पार्षद होता है। जिसे सरकार अपने लोगो को निकायों में नियुक्त करती है। इन्हे निर्वाचित पार्षदों की भांति सारे अधिकार होते है बस इन्हे वोटिंग का अधिकार नहीं होता। इनकी नियुक्ति पांच साल के लिए होगी, इन्हे पार्षदों की तरह मासिक वेतन मिलेगा और विकास कार्यो के लिए पार्षद निधि मिलेगी। लिस्ट देखे-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *